छोटे बच्चों के दांतों को लेकर कुछ गलतफहमियां दूर कर लें

छोटे बच्चों के दांतों को लेकर कुछ गलतफहमियां दूर कर लें

सेहतराग टीम

कई माता पिता को इस बात को लेकर चिंता होती है कि उनका बच्चा मुंह में हाथ डालकर हाथ को चबाता है। दांत निकलने की वजह से बच्चे को दस्त और बुखार इत्यादि होता है। माता-पिता को यह बताना जरूरी है कि चार-पांच माह की उम्र में बच्चे का मुंह में हाथ डालना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।

पढ़ें- बच्चों के टेढ़े-मेढ़े दांत निकलने की यह है वजह, जानें क्या है इलाज और पूरी प्रक्रिया

अगर दांत निकलते समय दर्द होता हो तो बच्चा मुंह में हाथ डालते समय रोता है, लेकिन अगर उसे दर्द नहीं हो तो वह मुंह में हाथ डालकर खुश होता है। इसके अलावा बच्चे का दांत निकलने की वजह से दस्त और बुखार आदि नहीं होते हैं, बल्कि ये सब अस्वच्छता अथवा अन्य कारणों से बच्चे को संक्रमण आदि हो जाने की वजह से होते हैं।

पढ़ें- दांतों की फिलिंग जरूरी क्यों है, कब करानी चाहिए, क्या सावधानी रखें? जानें जवाब

बच्चे दांत निकलने के दौरान मुंह में मिट्टी आदि ले लेते हैं, जिससे उन्हें संक्रमण होने की आशंका अधिक रहती है, इसलिए दांत निकलते समय माता-पिता को बच्चे की अधिक देखभाल करनी चाहिए।

(यह आलेख डॉ. अनिल चतुर्वेदी की किताब Family हैल्थ गाइड से साभार लिय़ा गया है।)    

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।